Google Losses Fight against EU: गूगल पर 2.42 बिलियन यूरो जुर्माना बरकरार, कोर्ट ने खारिज की अपील

hinditimesblog.com
3 Min Read

Google Losses Fight against EU: यूरोपीय कोर्ट ने गूगल पर लगाए गए 2.42 बिलियन यूरो (करीब 2.67 बिलियन डॉलर) के जुर्माने को सही ठहराया है। यह जुर्माना गूगल की शॉपिंग सर्विस के कारण 7 साल पहले लगाया गया था। आरोप था कि गूगल ने अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल करते हुए छोटी और प्रतिस्पर्धी कंपनियों को नुकसान पहुँचाया। कोर्ट ने इन आरोपों को सही मानते हुए गूगल की अपील को खारिज कर दिया है।

गूगल पर क्या हैं आरोप?

गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet पर आरोप है कि उसने अपनी शॉपिंग सर्विस के जरिए बाजार में अपनी ताकत का दुरुपयोग किया। 2017 में यूरोपीय संघ (ईयू) ने गूगल पर यह आरोप लगाया कि उसने विजिटर्स को जानबूझकर अपनी शॉपिंग सर्विस की तरफ मोड़ा, जिससे छोटी कंपनियों को नुकसान हुआ। ईयू की एंटीट्रस्ट एजेंसी ने इसे प्रतिस्पर्धा के नियमों का उल्लंघन मानते हुए गूगल पर भारी जुर्माना लगाया था।

Google Losses Fight against EU

यूरोपीय कोर्ट ने गूगल के खिलाफ निचली अदालत के फैसले को भी बरकरार रखा है। निचली अदालत ने ईयू के आरोपों को सही ठहराते हुए गूगल पर 2.42 बिलियन यूरो का जुर्माना लगाया था। अदालत ने माना कि गूगल ने अपनी स्थिति का दुरुपयोग किया और छोटे प्रतिद्वंद्वियों को नुकसान पहुँचाया।

Google losses fight against eu
Google losses fight against eu: गूगल पर 2. 42 बिलियन यूरो जुर्माना बरकरार, कोर्ट ने खारिज की अपील 1

-Google Losses Fight against EU

गूगल ने इस फैसले को चुनौती दी थी, लेकिन कोर्ट ने उसकी अपील को खारिज कर दिया। अदालत ने कहा कि गूगल की दलीलें अपर्याप्त हैं और निचली अदालत का फैसला सही है।

टेक कंपनियों पर ब्रुसेल्स का कड़ा रुख

पिछले कुछ सालों में यूरोपीय संघ ने बड़ी टेक कंपनियों पर सख्त कार्रवाई शुरू की है। ब्रुसेल्स ने गूगल, ऐमेजॉन और फेसबुक जैसी कंपनियों पर प्रतिस्पर्धा के नियमों का पालन करने के लिए दबाव बढ़ाया है। यह गूगल पर लगाया गया सबसे बड़ा जुर्माना है, जो कि पिछले 10 सालों में किसी भी टेक कंपनी पर लगाया गया है।

गूगल के बदलाव

Google losses fight against eu
Google losses fight against eu: गूगल पर 2. 42 बिलियन यूरो जुर्माना बरकरार, कोर्ट ने खारिज की अपील 2

-Google Losses Fight against EU

इस जुर्माने के बाद गूगल ने अपनी शॉपिंग सर्विस में कई बदलाव किए हैं। कंपनी अब प्रतिस्पर्धी कंपनियों के साथ समान व्यवहार करने पर जोर दे रही है, ताकि छोटे व्यवसायों को नुकसान न हो। गूगल ( Google Losses Fight against EU ) ने यह सुनिश्चित किया है कि उसके प्लेटफॉर्म पर सभी कंपनियों को बराबर का मौका मिले।

हालांकि, यह देखना होगा कि आने वाले समय में यूरोपीय संघ की ओर से और कौन-कौन से कदम उठाए जाते हैं और Google किस प्रकार से अपने प्लेटफॉर्म पर बदलाव करता है।

इसे भी पढ़े – iPhone 16 Pro Features: एप्पल ने लॉन्च किया धांसू iPhone 16 Pro, जानें फीचर्स और क़ीमत

इसे भी पढ़े – Adani wants 800 mill dues from Bangladesh: बांग्लादेश पर $800 मिलियन बिजली बकाया, गौतम अडानी ने की जल्द भुगतान की मांग

Share this Article
3 Comments