Gold-Silver Price Today: सोना 600 रुपये महंगा, चांदी 700 रुपये बढ़ी, घरेलू मांग से उछाल

hinditimesblog.com
4 Min Read

Gold-Silver Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में मंगलवार को तेज़ी देखी गई, जबकि सोमवार को इन दोनों धातुओं की कीमतों में गिरावट आई थी। व्यापारियों के अनुसार, घरेलू मांग में वृद्धि के कारण सोने की कीमतों में उछाल आया, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कमजोर स्थिति ने सोने की चमक को कुछ हद तक कम कर दिया। विदेशी बाजारों में, कॉमेक्स पर सोना 2,532.10 डॉलर प्रति औंस पर थोड़ा नीचे कारोबार कर रहा था।

Gold-Silver Price Today

मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत में 600 रुपये का उछाल आया और यह 74,100 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुँच गया। सोमवार को सोना 73,500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसी तरह, चांदी की कीमत भी 700 रुपये की वृद्धि के साथ 84,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुँच गई। सोमवार को चांदी की कीमत 83,800 रुपये प्रति किलोग्राम थी। 99.9% शुद्धता वाला सोना भी 400 रुपये बढ़ाकर 73,750 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया, जो पिछले सत्र में 73,350 रुपये पर था।

Gold-silver price today
Gold-silver price today: सोना 600 रुपये महंगा, चांदी 700 रुपये बढ़ी, घरेलू मांग से उछाल 1

व्यापार विशेषज्ञों के अनुसार, घरेलू बाजार में आभूषण विक्रेताओं की ताजा खरीदारी और त्योहारी सीजन की बढ़ती मांग ने सोने और चांदी की कीमतों ( Gold-Silver Price Today ) में तेजी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कमजोर रुख की वजह से इन धातुओं की कीमतें पूरी तरह से अपने चरम पर नहीं पहुँच पाईं।

अमेरिकी रिपोर्ट से पहले सोने के दाम 2500 डॉलर पार

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के मनीष शर्मा ने बताया कि मंगलवार को यूरोपियन सत्र की शुरुआत में सोने की कीमतें 2,500 डॉलर के स्तर से ऊपर रहीं। यह स्थिति इस वजह से बनी रही क्योंकि अमेरिकी मुद्रास्फीति रिपोर्ट से पहले व्यापारी बड़े जोखिम लेने से बचते नजर आए।

इस सप्ताह में अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक और उत्पादक मूल्य सूचकांक के आंकड़े जारी होने वाले हैं। ये आंकड़े आने वाले समय में अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में कटौती के संभावित आकार को लेकर बाज़ार की उम्मीदों को प्रभावित कर सकते हैं। इन आंकड़ों के आधार पर सोने और अन्य धातुओं की कीमतों ( Gold-Silver Price Today ) को नई दिशा मिल सकती है।

सोना-चांदी की कीमतों में उछाल, घरेलू मांग बढ़ी

चांदी की बात करें तो वैश्विक बाजार में चांदी मामूली रूप से बढ़कर 28.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है। कोटक सिक्योरिटीज की कायनात चैनवाला ने बताया कि हाल ही में आई अमेरिकी नौकरियों की रिपोर्ट ने फेड की नीति में ढील के लिए परिस्थितियां बनाई हैं, लेकिन ब्याज दरों में कटौती को लेकर बनी अनिश्चितता ने सोने की कीमतों ( Gold-Silver Price Today ) की बढ़त को सीमित कर दिया है।

Gold-silver price today
Gold-silver price today: सोना 600 रुपये महंगा, चांदी 700 रुपये बढ़ी, घरेलू मांग से उछाल 2

इसके साथ ही, व्यापारी अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीतियों और महत्वपूर्ण सदस्यों के बयानों पर भी कड़ी नजर रख रहे हैं, ताकि आने वाले दिनों में बाजार की दिशा का अंदाजा लगाया जा सके।

इस तरह, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों Gold-Silver Price today में तेजी का मुख्य कारण घरेलू मांग का बढ़ना और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक स्थितियां रही हैं।

इसे भी पढ़े – Adani wants 800 mill dues from Bangladesh: बांग्लादेश पर $800 मिलियन बिजली बकाया, गौतम अडानी ने की जल्द भुगतान की मांग

इसे भी पढ़े – Google Losses Fight against EU: गूगल पर 2.42 बिलियन यूरो जुर्माना बरकरार, कोर्ट ने खारिज की अपील

Share this Article
1 Comment